Creating New Document – Indesign में नया डॉक्यूमेंट बनाये

Home / Indesign / Creating New Document – Indesign में नया डॉक्यूमेंट बनाये
पिछली टिप को देखने के लिए क्लिक करें
अगली टिप को देखने के लिए क्लिक करें
आज देखिये अडोब इनडिजाइन के अंदर नया डाकुमेंट किस प्रकार से बनाया जाता है और हम उसकी कौन-कौन सी सेटिंग चेंज करने की जरूरत पड़ती है।

Subscribe to Desktop Publishing Tips

Learn How to create a new Page in Indesign in Hindi

सबसे पहले दोस्तों आप अडोब इनडिजाइन को रन करें इसके लिए यदि आप विंडो सेवन यूज कर रहे हैं स्टार्ट पर क्लिक करें। स्टार्ट पर क्लिक करने के बाद आप ऑल प्रोग्राम पर क्लिक करें। इसमें देखें adobe क्रिएटिव स्वीट कहां लिखा हुआ है उसके अंदर जा कर के आप Adobe Indesign CS6 को रन कर सकते हैं।
परंतु यदि आप windows 8 यूज कर रहे हैं तो विंडोस बटन पर क्लिक करें और सर्च करें Adobe Indesign आप जैसे ही अडोब इनडिजाइन लिखेंगे नीचे लिस्ट में आपको सॉफ्टवेयर का नाम दिखाई देगा जैसा कि आप नीचे स्किन में देख पा रहे हैं।

adobe-indesign-runयहां आप अडोब इनडिजाइन पर क्लिक कर दें इसके बाद आप देखेंगे अडोब इनडिजाइन स्टार्ट हो जाता है और जो इस की पहली स्क्रीन आती है वह इस प्रकार से होती है जैसी की नीचे दी गई है।

indesign-new-document
स्क्रीन में आप देख पा रहे हैं जो पहला ऑप्शन है वह है  Open a Recent Item और इसके नीचे ओपन बटन दिया हुआ है अभी यहां पर रीसेंट आइटम लिस्ट जो है वह खाली है क्योंकि हम उन डिजाइन को फर्स्ट टाइम ओपन कर रहे हैं यदि हम इसको यूज करने के बाद यानी कि कुछ फाइलें खोलने के बाद दुबारा खोलेंगे यहां पर उन फाइलों के नाम होते हैं जो है लास्ट में खुली होती हैं और इसके साइड में आप देख पा रहे हैं एक ऑप्शन दिया हुआ है क्रिएट न्यू जो कि नई फाइलें खोलने के काम आता है हम इस पर क्लिक करेंगे। और जो नया मीनू आएगा वह इस प्रकार से होगा जोकि आपको नीचे स्क्रीन पर दिखाया जा रहा है।

indesign-new-page

इसके अलावा भी दोस्तों न्यू डॉक्यूमेंट खोलने के लिए जैसे कि सभी सॉफ्टवेयर्स में दिया जाता है हम फाइल मेनू पर क्लिक करेंगे और वहां पर एक न्यू का ऑप्शन होता है वहां पर क्लिक करेंगे तो वहां से भी नया पेज खुल जाएगा या फिर हम यहां पर Ctrl+n shortcute की का प्रयोग कर सकते हैं। इन दोनों तरीकों से भी सेम वही पेज खुलता है जो अभी आपने पिछली स्क्रीन पर देखा। यहां पर दोस्तों यह आपकी च्वाइस हैं कि आप किस कमांड का प्रयोग करते हैं और आप किस से ज्यादा कंफर्टेबल है।

इसके बाद दोस्तों आता है ऑप्शन नंबर ऑफ पेजेज का यहां पर दोस्तों हमें डिसाइड करना होता है कि हम डॉक्यूमेंट बना रहे हैं वह एक पेज का है या 10 पेज का है वहां पर कितने पेज डालना चाहते हैं आप यहां उत्तर नंबर पर ऐड कर सकते हैं ।

indesign-new-page
इसके बाद ऑप्शन है फेसिंग पेजेस फिजिक्स दोस्तों क्या होते हैं kick 2 पेज आमने सामने दिखाई देना नहीं जैसे हम किताब खोल ते हैं तो किताब खोलते समय आप सबसे पहले पर होता है हमारा कवर का उसके बाद जो 2 पेज खुलते हैं वह होते हैं फेसिंग पेज तो आप इसको यहां से सेट कर सकते हैं जो कि मैंने रेड कलर से मार्क कर दिया है ऊपर दी गई स्क्रीन में।
इसके बाद नेक्स्ट ऑप्शन है page साइज का आप यहां से पेज साइज सेट कर सकते हैं आप यहां पर ड्राप डाउन मेन्यू में क्लिक करें जहाँ पर A4 लिखा हुआ है तो आपको बाकी के पेज साइज भी दिखाई देंगे या फिर आप width और height को अपने आप एडजस्ट कर सकते हैं अपने साइज के हिसाब से।

इसके बाद नेक्स्ट मीनू है ओरिएंटेशन यानी हम जो page डिजाइन कर रहे हैं वह लैंडस्केप mode में है या पोर्ट्रेट मोड में आप इसको यहां से सेट कर सकते हैं

इसके बाद जो नेक्स्ट मीनू है वह है कॉलम अभी-अभी कॉलम को नहीं छेड़ते उसे जैसा है वैसा ही रहने देंगे कॉलम का वहां प्रयोग करते हैं जहां पर हमें Magazien का ले आउट करना होता है या कोई Newspaper Layout करना होता है।

इसके बाद जो लास्ट ऑप्शन है वह है मार्जिन। मार्जिन किसी भी डॉक्यूमेंट का एक बहुत ही इंपॉर्टेंट फीचर है । margin-in-indesignआप नीचे दी गई स्क्रीन को देखिए यह एक नया डाकुमेंट है जो हमें ओके बटन क्लिक करने के बाद दिखाई देगा इसमें आप एक ब्लैक लाइन और एक पिंक लाइन देख पा रहे हैं तो जो  पिंक लाइन है और जो ब्लैक लाइन है उसके बीच का एरिया मार्जिन कहलाता है यानी हमने एक एरिया सेट कर लेना होता है जिस के बाहर हम कोई भी टेक्स्ट टाइप नहीं करेंगे इससे होता क्या है दोस्तों हमारे  डॉक्यूमेंट है का जो लेआउट है वह बहुत ही नीट दिखाई देता है।

बाकी कॉलम  कैसे यूज़ करते हैं हमें जो मार्जिन  एरिया है उसे हम किस प्रकार से चेंज कर सकते हैं  Left Margin, Right Margin, Top Margin, Bottom Margin इनको अलग अलग किस प्रकार से चेंज कर सकते हैं उसे किस प्रकार से सेट कर सकते हैं यह सब आप ऊपर दी गई वीडियो में देख सकते हैं।

 

(Visited 216 times, 1 visits today)

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Find tips useful then... Follow or like us on Facebook!