Presets and Bleed Settings – Indesign हिंदी में

Home / Indesign / Presets and Bleed Settings – Indesign हिंदी में
पिछली टिप को देखने के लिए क्लिक करें
अगली टिप को देखने के लिए क्लिक करें

इनडिजाइन में Presets and bleed settings क्या होती है

हम अपने पिछले पोस्ट में डिजाइनिंग के अंदर नया डाक्यूमेंट किस प्रकार से क्रिएट करते हैं उसमें Number of pages कैसे सेट करते हैं, फेसिंग पेजेस क्या होते हैं और Page Size किस प्रकार सेट करते हैं। और आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे इन डिजाइन के अंदर Bleed Setting, Marging Settings और Slug क्या होते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप लोग नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं

Subscribe to Desktop Publishing Tips

Presets क्या होते हैं?

जब भी हम इन डिजाइन में एक नया डॉक्यूमेंट क्रिएट करते हैं पिया एक डिफ़ॉल्ट वैल्यू के साथ खुलता है जैसा की आप नीचे स्क्रीन में देख पा रहे हैं ।

save-preset
जो वैल्यूज आप अभी इसमें देख रहे हैं वह सभी डिफ़ॉल्ट वैल्यू हैं और इसे कहते हैं प्रीसेट जो पहले से सेट की हुई हैं । अब हम क्या चाहते हैं कि यह वैल्यू जब भी हमने डॉक्यूमेंट क्रिएट करें जैसे कि मान लीजिए हमें फेसिंग पेज आप्शन यह अपने आप Enable ना रहे तो इसके लिए हम एक नया डॉक्यूमेंट प्रीसेट सेव करते हैं ।
नया डॉक्यूमेंट रिसेट सेव करने के लिए आप जो जो सेटिंग चेंज करना चाहते हैं उन सेटिंग्स को चेंज कर दीजिए और सेव प्रीसेट पर क्लिक कर दीजिए यह आपसे एक नया नाम पूछेगा प्रीसेट को सेव करने के लिए जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन में देख सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ऊपर दिए गए वीडियो को जरुर देखिए।

save-presetn-option

एक और तरीका जिससे आप नया डक्यूमेंट टिकट बना सकते हैं वह है choose File > Document Presets > Define.
जब नया डायलॉग बॉक्स आ जाए क्लिक करें न्यू ऐसा करने पर नया डॉक्युमेंट पिक्चर डालो बॉक्स आएगा जहां पर आप जरुरत के हिसाब से सेटिंग्स चेंज कर सकते हैं सेटिंग चेंज करने के बाद आप इस प्रीसेट को सेव कर दें एक बात पर सेट सब होने के बाद आप इसे न्यू डॉक्यूमेंट बॉक्स प्रीसेट क्रिकेट लिस्ट से एक्सेस कर सकते हैं ।

इनडिजाइन में ब्लीड क्या होती है और इसे किस प्रकार से ऐड करते हैं

इससे पहले की दोस्तों मैं आपको बताऊं डिलीट क्या होती है आप नीचे वाली इमेज देखिए इसमें आपको 3 लाइनें दिखाई दे रही होंगी जो पहली वाली लाइन है जो सबसे अंदर है वह है मार्जिन एरिया इस के बाहर है कटिंग एरिया ऑफिस के बाहर है ब्लीड एरिया।

indesign-bleed-area

यानि अगर आप के डिजाइन में बैकग्राउंड है या कोई आर्ट वर्क है जो पेपर के एंड तक जाएगा तो उस केस में हमें इमेज या बैकग्राउंड को एक एक्सटेंड करना पड़ता है यानी बढ़ाना पड़ता है कि जिससे कि जब डिजाइन पेंट करने के बाद उसकी कटिंग हो तो सफेद एरिया न दिखाई दे।

यदि आप पहले से जानते हैं कि आर्ट वर्क आपका डिजाइन के अंत तक जाएगा तो आप पहले से ही दिल को सेट कर सकते हैं। यह प्लीज कम से कम 3 mm की होनी चाहिए तरीका में आपको नीचे बता रहा हूं या फिर आप चाहें तो ऊपर दिए गए वीडियो के माध्यम से भी उसको अच्छी तरह समझ सकते हैं।

इनडिजाइन खोलें क्लिक करें
File > New Document
यहां पर मोर ऑप्शन पर क्लिक करें जैसा की नीचे इमेज में दिया गया है यहां पर मोर ऑप्शन पर क्लिक करें  और भी ऑप्शन में कम से कम इसको 3 mm कर दे।

indesign-bleed-setting

ओके पर क्लिक करने के बाद जो नया डक्यूमेंट खुलेगा उस में आपको 3 mm की ब्लीड लगी हुई दिखाई देगी जैसा कि आपको नीचे इमेज में दिखाई देगी।

margin-in-indesign

तो आपको आज की टिप कैसे लगी मुझे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये बाकि आप जयादा डिटेल में जानने के लिए ऊपर दिए गए विडियो को देख सकते हैं।

(Visited 397 times, 1 visits today)

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.