Open Open As and Open a copy commands: Indesign in Hindi

Home / Indesign / Open Open As and Open a copy commands: Indesign in Hindi
पिछली टिप को देखने के लिए क्लिक करें
अगली टिप को देखने के लिए क्लिक करें

Full description you should know, what are Open Open As and Open a copy commands in Indesign. This tutorial is completely created in Hindi so for those who are not very well in English will find it very useful.

इनडिजाइन के अंदर प्रोफाइल किस प्रकार से खोली जाती है या वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनका प्रयोग करके हम इन डिजाइन में फाइलें खोल सकते हैं। आप नीचे दी गई वीडियो में इनडिजाइन के अंदर ओपन कमांड, ओपन कॉपी कमांड और रीसेंट फाइल लिस्ट के बारे में पूरा विस्तार से जानेंगे। किसी भी सॉफ्टवेयर के अंदर फाइल को खोलना और सेव करना यह बहुत ही एक बेसिक सेटिंग है, यह किसी भी सॉफ्टवेयर में लगभग एक जैसा ही होता है लेकिन Indesign के अंदर Save a Copy और Open a Copy एक नई कमांड है जो कि आपको जानना आना चाहिए।

Subscribe to Desktop Publishing Tips

What is open Command – Open Command का Indesign में कैसे प्रयोग करें?

ओपन कमांड Indesign के अंदर भी लगभग वैसे ही काम करता है जैसे बाकी के सॉफ्टवेयर्स में हम ओपन कमांड का प्रयोग करते हैं । इसके लिए आप फाइल मेनू में जाएं और ओपन पर क्लिक कर दे क्लिक करते ही Open a File Menu खुल जाता है जैसे कि नीचे दी गई विंडो में दिया गया है। आप यहां पर जो भी फाइल खोलना चाहते हैं उस पर क्लिक करें और फिर  Open पर क्लिक करते ही आपकी फाइल खुल जाएगी।

open-a-file

What is Open As Command – Open As Command का Indesign में कैसे प्रयोग करें?

ऊपर मैंने बताया ओपन कमांड के बारे में जो कि लगभग सभी सॉफ्टवेयर में एक जैसा ही होता है लेकिन Indesign के अंदर एक कमांडर होती है Open as अब यह Open as Command क्या होती है। दोस्तों यह कमांड भी बहुत ही इफेक्टिव कमांड है इसको Open as कमांड को हम तब प्रयोग करते हैं जब हमारी फ़ाइल पहले से खुली होती है और हमें उसकी एक और कॉपी खोलनी होती है। इसका फायदा यह है कि हमने जो फाइल खोल रखी है उसमें हमने कुछ काम कर लिया है या वह फाइल किसी नेटवर्क पर खुली हुई है और उस फाइल में से हमें कोई रेफरेंस कॉपी करना होता है अब क्योंकि फाइल Indesign के अंदर सिर्फ एक ही सिस्टम में खुल सकती है तो उसे हम अपने सिस्टम पर नहीं खोल सकते हैं इस स्थिति में हम Open As कमांड का प्रयोग करते हैं जिससे कि बिना ओरिजिनल फाइल को छेड़े हम उसे किसी और सिस्टम में खोल सके और वहां से कोई भी कंटेंट कॉपी कर सकते हैं और डिटेल में देखने के लिए आप ऊपर दी गई वीडियो को देख सकते हैं उसमें इस कमांड की पूरी वर्किंग बताई गई है।

open-a-copy

ओपन एंड ओपन अ कॉपी कमांड का पूरा प्रयोग कैसे करते हैं इसको अच्छी तरह समझने के लिए दोस्तों में आप से रिक्वेस्ट करूंगा क्या आपको पर दे गई वीडियो को पूरा देखें । ऊपर दी गई वीडियो में मैंने इसकी वर्किंग पूरी तरह समझाया है जैसा के दोस्तों मैंने पहले ही कहा ओपन और सेव कमांड किसी भी सॉफ्टवेयर का एक बहुत ही बेसिक पॉइंट होता है जिसे आप को अच्छी तरह से आना चाहिए तो दोस्तों मेरी वीडियो को देखें और बताएं कि आपको वीडियो कैसी लगी मेरे इस पेज को facebook पर शेयर करना और लाइक करना ना भूले दोस्तों।

(Visited 404 times, 1 visits today)

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Find tips useful then... Follow or like us on Facebook!